• Tue. Apr 30th, 2024

लोकतंत्र का सच्चा प्रहरी ...

‘सनातन’ वाले बयान पर भड़के थे PM मोदी, अब स्टालिन ने जो बोला, बवाल बढ़ जाएगा

सनातन धर्म पर बयान को लेकर विवादों में घिरे तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने अब भारतीय जनता पार्टी (BJP) को “जहरीला सांप” बता दिया है. इसके अलावा उदयनिधि ने तमिलनाडु के विपक्षी दल AIADMK को “कूड़े का ढेर” बताया, जहां सांप शरण लेते हैं. उदयनिधि का ये बयान तब आया है जब बीजेपी सनातन धर्म पर उनके बयान को लेकर हमलावर है और उन्हें और उनकी पार्टी DMK को “हिंदू विरोधी” बता रही है. उदयनिधि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के बेटे हैं और राज्य सरकार में युवा कल्याण और खेल मंत्री हैं.

बीजेपी को लेकर उदयनिधि ने ये बयान 10 सितंबर को एक शादी समारोह में दिया. इंडिया टुडे से जुड़े प्रमोद माधव की रिपोर्ट के मुताबिक उदयनिधि ने कहा कि बीजेपी को तमिलनाडु से हटाने की जरूरत है. नेयवेली में इस कार्यक्रम के दौरान उदयनिधि ने कहा, “अगर आपके घर में कोई जहरीला सांप घुस जाता है तो इसे सिर्फ बाहर भगाने से काम नहीं चलेगा क्योंकि वो फिर आपके घर के पास झाड़ी में छिप सकता है. जब तक आप झाड़ी को साफ नहीं करेंगे, सांप आपके घर वापस लौटता रहेगा. अब अगर हम मौजूदा स्थिति से इसकी तुलना करते हैं. मैं तमिलनाडु को अपना घर मानता हूं, बीजेपी को जहरीला सांप और AIADMK मेरे घर के पास कूड़े का ढेर है.”स्टालिन ने आगे कहा कि अगर सांप से बचना है तो हमें कूड़े को साफ करना होगा. इसी से तुलना करते हुए उन्होंने कहा कि बीजेपी से छुटकारा पाना है तो आपको AIADMK को भी हटाना होगा. इसलिए लोगों को 2024 में BJP के साथ AIADMK को हटाने के लिए भी तैयार रहना होगा.

इससे पहले उदयनिधि स्टालिन ने सनातन धर्म की तुलना डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों से करते हुए कहा था कि ये सामाजिक न्याय और समानता के खिलाफ है, इसलिए इसे मिटा देना चाहिए. 2 सितंबर को ‘सनातन उन्मूलन सम्मेलन’ नाम के एक कार्यक्रम में उदयनिधि ने तमिल भाषा में कहा था, “सनातन धर्म सामाजिक न्याय और समानता के खिलाफ है. कुछ चीजों का विरोध नहीं किया जा सकता, उन्हें खत्म ही कर देना चाहिए. हम डेंगू, मच्छर, मलेरिया या कोरोना का विरोध नहीं कर सकते. हमें इसे मिटाना है. इसी तरह हमें सनातन को भी मिटाना है.” 

उदयनिधि के इस बयान पर खूब बवाल हुआ. बीजेपी ने DMK के साथ विपक्षी गठबंधन ‘INDIA’ पर भी निशाना साधा. उदयनिधि के खिलाफ उत्तर प्रदेश के रामपुर में केस दर्ज हो गया. इसके अलावा कई और जगहों पर उनके खिलाफ शिकायत भी दर्ज कराई गई थी. इधर, कांग्रेस भी उदयनिधि के बयान पर बंटी हुई नजर आई थी. कुछ कांग्रेसी उदयनिधि के बयान का समर्थन कर रहे हैं, तो कुछ आलोचना. कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम और कर्नाटक के मंत्री प्रियांक खरगे जैसे नेताओं ने उदयनिधि के बयान का समर्थन किया था. वहीं, मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ और कई दूसरे नेताओं ने इसका विरोध भी किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *