• Mon. May 20th, 2024

लोकतंत्र का सच्चा प्रहरी ...

अब आपका Gmail नहीं करेगा बोर, मिलेंगे इमोजी जैसे ये मजेदार फीचर्स

गूगल जीमेल प्लेटफॉर्म पर ईमोजी फीचर जोड़ने की योजना बना रहा है। इसके अलावा, गूगल मीट, डॉक और अन्य सर्विसों में भी इमोजी का सपोर्ट हो सकता है। जीमेल पर ईमेल बीसीसी वाले मैसेज और एन्क्रिप्टेड मैसेज में इमोजी नहीं भेज पाएंगे। ईमेल थ्रेड में भी इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। जीमेल यूजर्स एक मैसेज में 20 इमोजी और अधिकतम 50 यूनीक इमोजी को भेज पाएंगे। यह फीचर iOS और एंड्रॉइड यूजर्स के लिए उपलब्ध होगी। गूगल ओन्ड जीमेल का इस्तेमाल आमतौर पर प्रोफेशनल कामकाज के लिए किया जाता है। मतलब आप इसे ऑफिशियल कामकाज के लिए करते हैं। जबकि वॉट्सऐप जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल प्रोफेशनल और पर्सनल दोनों तरह के कामकाज के लिए किया जाता है। दरअसल वॉट्सऐप का इस्तेमाल काफी सुविधाजनक होता है। यही वजह है कि इसे बड़े स्तर पर यूज किया जाता है। साथ ही वॉट्सऐप लगातार अपने यूजर्स को नए-नए फीचर्स देता रहता है।

जीमेल चलाना होगा मुश्किल

ऐसे में जीमेल को भी यूजर फ्रेंडली बनाने की दिशा में काम किया जाता है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग जीमेल का इस्तेमाल करें। इसके लिए जीमेल प्लेटफॉर्म पर ईमोजी फीचर दिया जाएगा। इसके अलावा मैप लिस्ट का ऑप्शन मिलेगा। इसके अलावा गूगल मीट, डॉक और अन्य सर्विस में इमोजी का सपोर्ट दिया जा सकता है। इस तरह जीमेल चलाना पहले से ज्यादा मजेदार हो सकता है।


मिलेंगे ये नए फीचर्स

लेकिन जीमेल पर इमोजी भेजने की कुछ शर्तें होगी, जिसके मुताबिक ईमेल पर बीसीसी वाले मैसेज में इमोजी नहीं भेज पाएंगे। वही एन्क्रिप्टेड मैसेज में इमोजी का सपोर्ट नहीं मिलेगा। साथ ही ईमेल थ्रेड में भी इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। ईमेल यूजर्स एक मैसेज में ज्यादा से ज्यादा 20 इमोजी को भेज पाएंगे। वही मैसेज में अधिकतम 50 यूनीक इमोजी को भेज पाएंगे।

एंड्रॉइड के साथ मिलेगा iOS सपोर्ट

जीमेल में इमोजी फीचर की सुविधा iOS के साथ ही एंड्रॉइड यूजर के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। रिपोर्ट की मानें, तो Google कथित तौर पर जीमेल इनबॉक्स में इमोजी प्रतिक्रियाएं लाने की योजना बना रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *