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एपल को मोटी रकम देने के लिए तैयार था माइक्रोसॉफ्ट: नडेला

माइक्रोसॉफ्ट CEO सत्या नडेला ने सोमवार को US कोर्ट में कहा कि सर्च इंजन बिंग को एपल का डिफॉल्ट सर्च प्रोवाइडर बनाने के लिए वो एपल को मोटी रकम देने को तैयार थे। इसका मकसद गूगल को टक्कर देना था। गूगल एंटी-ट्रस्ट केस की सुनवाई में नडेला ने यह बात कही।वॉशिंगटन डीसी के कोर्ट रूम में नडेला ने यह भी कहा कि गूगल के डॉमिनेंस की वजह से सर्च इंजन मार्केट में दूसरी कंपनियों के लिए उभरना बहुत मुश्किल हो गया है। माइक्रोसॉफ्ट का बिंग साल 2009 से गूगल के खिलाफ सर्च इंजन मार्केट में हिस्सेदारी बनाने की कोशिश कर रहा है।गूगल एंटी-ट्रस्ट केस 3 साल पहले 2020 में दायर किया गया था। गूगल पर US जस्टिस डिपार्टमेंट ने यह केस दायर किया है। गूगल पर आरोप है कि वो ज्यादा से ज्यादा यूजर्स गूगल का ही सर्च इंजन यूज करें, इसके लिए एपल समेत कई कंपनियों को इललीगली अरबों रुपए देती है।सत्या नडेला का कहना है कि उनका सर्च इंजन बिंग, गूगल से मुकाबला नहीं कर सकता। इसका मुख्य कारण एपल और अन्य कंपनियों के साथ गूगल की साठ-गांठ है। नडेला ने गूगल के वकील से कहा, ‘आप इसे पॉपुलर कह सकते हैं, लेकिन मेरे लिए यह डॉमिनेंट है।कोर्ट में नडेला से पूछा गया- क्या माइक्रोसॉफ्ट ने एपल का डिफॉल्ट सर्च इंजन बनने की कोशिश की है? नडेला ने हां में जवाब दिया और यह भी बताया कि एपल के साथ बातचीत आगे नहीं बढ़ सकी। उन्होंने कहा, गूगल की डील एपल के लिए इकोनॉमिक्स के लिहाज से फेवरेबल है।इसके अलावा एपल को यह भी डर हो सकता है कि अगर उसने माइक्रोसॉफ्ट के साथ डील की तो गूगल भी ऐसे कदम उठा सकता है जिनका असर एपल पर पड़ सकता है। गूगल अपने ब्राउजर को प्रमोट कर एपल के सफारी ब्राउजर को नुकसान पहुंचा सकता है।डेला ने US सरकार के इस तर्क का सपोर्ट भी किया कि दुनिया के प्रमुख सर्च इंजन होने के नाते गूगल के डेटा इन-टेक ने एक नेटवर्क इफेक्ट क्रिएट किया है। जिसने गूगल को एडवर्टाइजर और यूजर्स के लिए और ज्यादा पावरफुल टूल बना दिया है। कंपनी के खिलाफ US का सबसे बड़ा एंटी-ट्रस्ट केस है। इसी डिपार्टमेंट ने दो दशक से भी ज्यादा समय पहले माइक्रोसॉफ्ट पर उसके विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के डोमिनेंस को लेकर भी मुकदमा चलाया था।

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